UP Board Exam 2023 badlaw :बड़ी खबर यूपी बोर्ड के द्वारा जारी हुवा बड़े बदलाव जल्दी देखे

UP Board Exam 2023 badlaw

UP Board Exam 2023 kab hoga

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि इस साल सभी छात्रों की परीक्षाएं 16 फरवरी से 4 मार्च तक आयोजित की जाएंगी। यूपी बोर्ड के छात्रों और छात्रों के लिए अच्छी खबर यह है कि बोर्ड ने इस साल हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा देने वालों के लिए खुशखबरी की घोषणा की है।

सार्वजनिक की गई विषय-विशिष्ट समय सारिणी के अनुसार वार्षिक हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 13 दिनों में आयोजित की जाएगी। हम आपको सभी विवरण प्रदान करेंगे; कृपया अंत तक पढ़ें।

छात्रों की संख्या?

इस बार 5800000 से ज्यादा छात्र यूपी बोर्ड की परीक्षा दे रहे हैं। वार्षिक हाई स्कूल परीक्षा के लिए, लगभग 3100000 लड़के और लड़कियां भाग ले रहे हैं, जबकि इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए 27 लाख से अधिक लड़के और लड़कियां हैं। केंद्रों पर इसके लिए परीक्षा ली जा रही है।

UP Board Exam 2023 overview

BoardUttar Pradesh Board 2023
type of examannual exam
up class 10 exam date 2023after 9 March 2023
CategoryLatest update

आंसर शीट में हुवा है बड़े बदलाव?

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार, उत्तर पुस्तिका अब एक अलग प्रारूप में होगी। आपको बता दें कि यह नया प्रारूप छात्रों को अपनी परीक्षा सीट बदलने और कॉपियां बनाने से रोकता है क्योंकि यूपी बोर्ड ने पेज सेपरेशन को रोकने के लिए उत्तर पुस्तिका में तेजी ला दी है. हां, और इसमें एक महत्वपूर्ण बदलाव यह भी आया है कि मोनोग्राम और मेवाड़ कोड को अब उत्तर पुस्तिका में शामिल किया गया है, जिससे शिक्षक को नकल रोकने में मदद मिलेगी। शेष जानकारी नीचे दी गई है; कृपया इसे अच्छी तरह से पढ़ें।

UP Board Class 10th 12th Exam 2023

यूपी बोर्ड द्वारा हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए बनाए गए 75 केंद्रों पर सभी बोर्ड परीक्षाएं कराई जाएंगी। हर छात्र की परीक्षा ऑफलाइन फॉर्मेट में दी जाएगी। बोर्ड परीक्षा आयोजित करने से पहले, सभी छात्रों को व्यावहारिक परीक्षा में शामिल होना चाहिए। सभी छात्रों को व्यावहारिक परीक्षा के लिए उपस्थित होना चाहिए,

जो उनके स्थानीय स्कूल में आयोजित की जाएगी। छात्रों को अपनी परीक्षा ठीक से देनी चाहिए और तैयारी में व्यस्त रहना चाहिए जिसके लिए परीक्षा अच्छी है क्योंकि आपको वार्षिक परीक्षा में बैठने के लिए 30 अंक भी दिए जाते हैं।

निष्कर्ष

तो दोस्तों आजकी इस लेख में हमने UP Board Exam 2023 के के कुछ बदलाव के बारे में जाना है , अगर आपने यह लेख पढ़ा है तो आपको पूरी डिटेल्स पता चल चूका है तो ऐसे आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे इस वेब साइट में जरूर आते रहने और इस लेख को शेयर करे ताकि सबको पता चले ,

यह भी पढ़ें :

FAQ

यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 की तारीख क्या है?

9 मार्च 2023 के बाद

12वीं यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 की तारीख क्या है?

February 16 to March 4, 2023.

क्या 2023 में रद्द हो जाएंगी यूपी बोर्ड की परीक्षाएं?

कक्षा 10 की परीक्षाएं यूपी बोर्ड द्वारा केवल एक टर्म के दौरान आयोजित की जाएंगी। नतीजतन, यूपीएमएसपी के उम्मीदवारों को केवल एक बार परीक्षा के लिए उपस्थित होने की आवश्यकता होगी, जो मार्च 2023 में होगी।

Leave a Comment