Tata Motors to Launch Electric Vehicle CURVV SUV
image credit : tata moters

Tata Motors to Launch Electric Vehicle CURVV SUV in India

Tata Motors to Launch Electric Vehicle CURVV SUV : भारत के इलेक्ट्रिक कार बाजार में, बड़े और छोटे दोनों व्यवसाय नए मॉडल में प्रवेश कर रहे हैं और पेश कर रहे हैं। भारत में बिकने वाले अधिकांश इलेक्ट्रिक वाहन दो पहिया वाहन हैं, लेकिन चौपहिया बाजार में नए और बेहतर मॉडल की शुरुआत के कारण, उपभोक्ता वर्तमान में पेट्रोल या डीजल वाहनों की तुलना में अधिक इलेक्ट्रिक कार खरीद रहे हैं।

Electric Vehicle CURVV SUV के बारे में

प्रमुख वाहन निर्माता Tata Motors भारत में अपनी इलेक्ट्रिक SUV को बिल्कुल-नई CURVV अवधारणा के आधार पर पेश करने का इरादा रखती है।

Best Electric Cars for 2022। 2022 के लिए सबसे दमदार इलेक्ट्रिक कार

सिंगल चार्ज CURVV इलेक्ट्रिक एसयूवी को 500 किलोमीटर तक की यात्रा करने की अनुमति देगा। अगले दो वर्षों के भीतर, व्यवसाय इस वाहन को पेश करने का इरादा रखता है। भारत में इस गाड़ी का मुकाबला Hyundai Kona EV और MG ZS EV से होगा।

मूल रूप से 2022 ऑटो एक्सपो में शुरू होने की उम्मीद है, टाटा मोटर्स अब इस इलेक्ट्रिक वाहन को 2024 में पेश करेगी। एक नए प्लेटफॉर्म पर, व्यवसाय इलेक्ट्रिक एसयूवी CURVV बनाएगा। टाटा मोटर्स के मुताबिक यह इलेक्ट्रिक कार पेट्रोल/डीजल के रूप में भी उपलब्ध होगी। Hyundai Creta और Kia Seltos का मुकाबला Tata CURVV के पेट्रोल/डीजल वर्जन से होगा।

जब इस इलेक्ट्रिक वाहन के डिजाइन की बात आती है, तो निर्माता बोनट पर क्रीज पर एलईडी डीआरएल और फ्रंट बंपर पर त्रिकोणीय आकार की एलईडी जोड़ देगा। ऑटोमोबाइल में एक मशीन-कट डिज़ाइन, ग्रे मिश्र धातु के पहिये और एक ढलान वाले कूप जैसी छत होगी।

टाटा मोटर्स द्वारा इस इलेक्ट्रिक वाहन के विकास में दूसरी पीढ़ी के इलेक्ट्रिक वाहन आर्किटेक्चर का उपयोग किया जाएगा। यह वाहन को वर्तमान इलेक्ट्रिक वाहन की तुलना में अधिक शक्ति प्रदान करेगा। यह वाहन अपने क्रांतिकारी निर्माण की बदौलत अधिक से अधिक रेंज देने में सक्षम होगा।

इस इलेक्ट्रिक वाहन को Tata Motors अपनी रेंज का विस्तार करते हुए बड़े बैटरी पैक के साथ पेश करेगी। इसकी बैटरी को अन्य इलेक्ट्रिक वाहनों की तुलना में अधिक तेजी से चार्ज किया जा सकता है।

भारत में बिकने वाली सभी नई कारों में बमुश्किल 1% इलेक्ट्रिक कारें हैं। भारत में, टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए 90% से अधिक की बाजार हिस्सेदारी रखती है।

Top 8 Fastest Electric Cars In Hindi। सबसे तेज 8 इलेक्ट्रिक कार के बारे में जानें

वित्त वर्ष 2020-21 के विपरीत, जब सिर्फ 4,200 इलेक्ट्रिक वाहन बेचे गए, कंपनी ने सबसे हालिया वित्तीय वर्ष 2021-22 में 19,000 की बिक्री की। 2021 में, निवेशकों ने कारोबार में 1 बिलियन अमरीकी डालर (7,600 करोड़ रुपये) लगाए, और टाटा मोटर्स ने भारत के इलेक्ट्रिक कार उद्योग में 2 बिलियन अमरीकी डालर (15,190 करोड़ रुपये) लगाने की योजना बनाई।

निष्कर्ष

Tata Nexon EV की शुरुआत के बाद से, उनमें से 13,500 से अधिक Tata Motors द्वारा भारत में बेची गई हैं। Tata Nexon EV पैसेंजर कार मार्केट में देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है। Tata CURVV की शुरुआत के साथ, उपभोक्ताओं के पास एक और उत्कृष्ट विकल्प होगा, जो उन्हें विश्वास के साथ इलेक्ट्रिक वाहनों में परिवर्तन करने में सक्षम करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.